अक्टूबर के पहले सप्ताह में कार शोरूमों में ग्राहकों की संख्य चार गुना बड़ गई। इसी महीने दो बड़े त्योहार दशहरा और दीवाली हैं जिसमें लोग खूब खरीदारी करते हैं। कार डीलर के सूत्रों का कहना है कि पिछले 2 से 3 महीनों की तुलना में ग्राहकों की ओर से पूछताछ और बुकिंग 3 से 4 गुना बढ़ गई है। अगर इसे संकेत के तौर पर देखें तो त्योहारी सीजन की अच्छी शुरुआत मानी जा सकती है। कार डीलरों और वाहन विनिर्माताओं का कहना है कि इस साल त्योहारी सीजन पिछले साल से बेहतर रह सकता है। 2023 में 24 दिन के त्योहारी सीजन में रिकॉर्ड 5,47,247 यात्री वाहनों की बिक्री हुई थी। वाहन डीलरों के संगठन फाडा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अक्टूबर के पहले हफ्ते में शोरूम में संभावित ग्राहकों की आमद करीब 4 गुना बढ़ गई। उन्होंने कहा कि इसके पीछे कई कारण हैं। इस साल चुनावों और फिर प्रचंड गर्मी तथा मॉनसून के दौरान कुछ इलाकों में बाढ़ के कारण यात्री वाहनों की 2023 के त्योहारी सीजन में रिकॉर्ड 5,47,247 यात्री वाहनों की बिक्री हुई थी बिक्री प्रभावित हुई है। ऐसे में उस दौरान जिन ग्राहकों ने खरीद की योजना टाल दी थी वह भी अब वाहन खरीदने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के वर्षों में खरीदारी नहीं होने और आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के कारण उत्पादन प्रभावित हुआ था, जिससे टाली गई खरीदारी आने से 2023 में वाहनों की रिकॉर्ड बिक्री हुई थी। मारुति सुजूकी इंडिया में एक वरिष्ठ कार्याधिकारी ने कहा कि अगर हम अगस्त और सितंबर को देखें तो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में ग्राहकों की ओर से पूछताछ 14 फीसदी और बुकिंग 11 फीसदी बढ़ी है। नवरात्र शुरू होते ही खुदरा बिक्री में तेजी दिखने लगी है।’ डीलरों के पास फिलहाल करीब 30 दिन की इन्वेंट्री (अनबिके कारों का स्टॉक) है। मुंबई में मारुति सुजूकी के एक डीलर ने कहा कि इस त्योहारी सीजन में ग्राहकों की मांग पूरी करने के लिए हमारे पास वाहनों का पर्याप्त स्टॉक है। दिल्ली के एक अन्य डीलर ने कहा कि इन्वेंट्री पिछले साल की तुलना में थोड़ी कम है। सितंबर में यात्री वाहनों की थोक आपूर्ति 3.55 लाख से 3.60 लाख वाहनों की रही जो पिछले साल की समान अवधि के 3.64 लाख वाहनों से मामूली कम है। कंपनियों ने कहा कि वाहनों की खुदरा बिक्री को ध्यान में रखकर वे अब थोक आपूर्ति बढ़ा रही हैं।