अक्टूबर के महीने में त्यौहारों के दौरान भारत के ऑटो सेक्टर में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। विशेष रूप से, स्पेशल यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) की बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुई है। देश की बढ़ती अर्थव्यवस्था और उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं के चलते ग्राहक अब अपग्रेडेड मॉडल्स पर स्विच करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम), किआ मोटर्स, हुंडई और मार्केट बादशाह मारुति सुजुकी जैसी प्रमुख कार निर्माता कंपनियों ने अक्टूबर में एसयूवी की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। एमएंडएम के ऑटोमोटिव डिवीजन के प्रमुख ने बताया कि कंपनी ने अक्टूबर में 54,504 यूनिट्स की बिक्री की, जो 25 प्रतिशत की वृद्धि है। उन्होंने कहा, कुल बिक्री में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ एमएंडएम 96.648 वाहनों की बिक्री की। कंपनी की शुरुआत बेहद शानदार रही जब थार रॉक्स को पहले 60 मिनट में ही 1.7 लाख बुकिंग मिलीं । त्यौहारी सीजन के दौरान एसयूवी पोर्टफोलियों में यह तेजी बनी रही। किआ इंडिया ने भी माह 28,545 यूनिट्स की डिलीवरी की, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 21,941 यूनिट्स की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है । किआ ने 22,753 यूनिट्स की डिलीवरी की और 2,042 यूनिट्स का रिकॉर्ड निर्यात किया । मारुति सुजुकी ने भी एसयूवी की बिक्री में 19.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज को, जबकि हुंडई मोटर इंडिया ने अक्टूबर में 37,902 यूनिट्स की बिक्री की, जो कि उनकी अब तक की सबसे अधिक मासिक एसयूवी बिक्री है। यह बिक्री का उछाल ऑटो सेक्टर के लिए खुशनुमा रहा है, क्योंकि पिछले दो वर्षों से नई कारों की मांग में धीमी वृद्धि देखी गई थी। इससे कार निर्माता कंपनियों को डीलरों को कम कारें भेजने और बिकी हुई कारों के बढ़ते स्टॉक के साथ ग्राहकों को अधिक छूट देने के लिए मजबूर होना पड़ा था। किआ के बिक्री और विपणन प्रमुख ने कहा कि कंपनी बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए वाहन डिलीवरी को प्राथमिकता दे रही है। और स्मार्ट इन्वेंट्री कंट्रोल के माध्यम से ग्राहकों को उनके पसंदीदा वाहनों की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित कर रही है।