नई दिल्ली। मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर और ब्रॉड बैंड फील्ड में जोरदार प्रदर्शन करते हुए जियो प्लेटफॉर्म ने चालू वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड मुनाफा कमाया है। कंपनी की ओर से जारी तिमाही रिजल्ट में बताया गया कि रिलायंस जियो का लाभ सालाना आधार पर 23.4 फीसदी बढ़कर 6,539 करोड़ रुपये हो गया है। जियो प्लेटफॉर्म्स की ओर से जारी सूचना के अनुसार 2024-25 की सितंबर तिमाही में जियो प्लेटफॉर्म्स का एबिटिडा साल-दर-साल 17.8 फीसदी बढ़कर 15,931 करोड़ पहुंच गया है। इस दौरान तिमाही के लिए जियो का मुनाफा 23.4 फीसदी साल- दर-साल बढ़कर 6,539 करोड़ हो गया जो एक नया रिकॉर्ड है। 30 सितंबर 2024 को समाप्त दूसरी तिमाही में जियो का ग्राहक आधार की संख्या बढ़कर 47 करोड़ 88 लाख पहुंच गई। यह पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 4.2 फीसदी अधिक रही है। हालांकि, टैरिफ में करीब 25 फीसदी की वृद्धि के बाद दूसरी तिमाही में सीमित मात्रा में सिम कंसोलिडेशन देख गया। टैरिफ बढ़ोतरी और बेहतर सब्सक्राइबर मिक्स की वजह से जियो का एआरपीयू बढ़कर प्रति ग्राहक 195.1 रुपए हो गया। टैरिफ बढ़ोतरी का पूरा असर अगली 2-3 तिमाहियों में दिखने को मिलेगा। जियो का कुल डेटा और वॉइस ट्रैफ़िक साल दर साल 24 फीसदी बढ़कर 45 अरब जीबी और 6.4 फीसदी बढ़कर 1.42 ट्रिलियन मिनिट हो गया है। जियो टू 5जी को लॉन्च हुए दो साल भी पूरे नहीं हुए हैं लेकिन ये चीन को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे बड़ा 5जी ऑपरेटर बन गया है। जियो टू 5त्र के ग्राहक बढ़कर 14 करोड़ 70 लाख हो गए हैं। जियो एयर फाइबर के ग्राहक भी तेजी से बढ़ रहे हैं। सितंबर 2024 तक जियो एयर फाइबर 28 लाख घरों तक पहुंच चुका है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने कहा कि ‘जियो ने शुरुआत से ही अपने ग्राहकों और शेयरधारकों के लाभ के लिए डीप-टेक इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित किया है। भारत के डिजिटल परिदृश्य में जियो टू5जी और जियो एयरफाइबर द्वारा किए जा रहे व्यापक परिवर्तन इसी दृष्टिकोण का प्रमाण हैं। एआई इस परिवर्तन का अगला वाहक बन रहा है और जियो सभी भारतीयों के लिए देश में दुनिया का सबसे अच्छा एआई इकोसिस्टम विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही जियो शेयरधारक को मजबूत रिटर्न देने के लिए प्रतिबद्ध है और चालू तिमाही में इसने शानदार वित्तीय प्रदर्शन किया है।