गुवाहाटी (हिंस) । रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने आज सरभोग और बरपेटा रोड स्टेशनों के बीच बिछाई गई नई दोहरी लाइन सेक्शन का वैधानिक निरीक्षण पूरा किया। इस निरीक्षण का प्राथमिक उद्देश्य यात्री और मालगाड़ी सेवाएं शुरू करने से पहले इस सेक्शन में नवनिर्मित रेलवे बुनियादी संरचना की संरक्षा, सुरक्षा और परिचालन दक्षता सुनिश्चित करनी थी। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (सीपीआरओ) कपिंजल किशोर शर्मा ने आज बताया है कि सरभोग और बरपेटा रोड सेक्शन का कार्य न्यू बंगाईगांव- आगियाठुरी वाया रंगिया 142.97 किमी लंबी दोहरीकरण परियोजना का एक हिस्सा है। सरभोग और बरपेटा रोड के बीच का सेक्शन 06.22 किमी है। इस सेक्शन में 319.9 मीटर स्पान का एक प्रमुख पुल शामिल है। इस सेक्शन में 01 मानवयुक्त समपार फाटक है। विद्युतीकरण सहित इस द्वितीय लाइन को चालू किया गया। रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने रेलवे पुल, ट्रैक फिटिंग, पी – वे परिसंपत्तियों, इलेक्ट्रॉनिक इंटर लॉकिंग, रिले रूम और समपार का निरीक्षण किया और ट्रेन परिचालन के लिए कर्मचारियों के तत्परता की भी जांच की। कुल 142.97 किमी लंबी न्यू बंगाईगांव- आगियाठुरी वाया रंगिया दोहरीकरण परियोजना में से 108.68 किमी अब तक चालू हो चुकी है। इससे पहले न्यू बंगाईगांव और बिजनी के बीच 17.53 किमी, पाठशाला और नलबाड़ी के बीच 26.91 किमी, बिजनी और सरभोग के बीच 18.99 किमी, चांगसारी और आगियाठुरी के बीच 7.48 किमी, बाइहाटा और चांगसारी के बीच 10.15 किमी तथा बरपेटा रोड और पाठशाला के बीच 21.40 किमी सेक्शन को क्रमश: 30 अगस्त 2022, 24 मई, 13 जून, 26 दिसंबर 2023, 20 मार्च तथा 03 जून 2024 को चालू किया गया। इसके अलावा सरभोग और बरपेटा रोड के बीच 06.22 किमी आज चालू किया गया। इस समय नलबाड़ी से बाइहटा सेक्शन के बीच 31.828 किमी के बीच दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है और यह कार्य पूर्ण होने की ओर अग्रसर है।