केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि भारत दुनिया की कंटेंट निर्माण की राजधानी बनने की ओर अग्रसर है, जिसका बाजार 2035 तक 30 अरब डॉलर से बढ़कर 480 अबर डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। ज्योतिरादित्य सिंधिया राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रही ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024’ के ‘ ‘एआई और डिजिटल प्लेटफॉर्म ” का उपयोग करना शीर्षक पर एक पैनल चर्चा को संबोधित कर रहे थे । संचार मंत्री ने चर्चा के दौरान सूचना तक पहुंच के लोकतंत्रीकरण और डिजिटल क्रांति का नेतृत्व करने के लिए 6-जी जैसी अगली पीढ़ी की तकनीकों को अपनाने के लिए भारत की तत्परता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि एआई वास्तविक समय में वैयक्तिकरण और दर्शकों के साथ बातचीत की सुविधा प्रदान करता है । इसलिए रचनात्मक अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ने वाली है । यह बातचीत एआई की मानवीय रचनात्मकता को प्रतिस्थापित करने के बजाय पूरक करने की क्षमता पर केंद्रित थी। चर्चा के दौरान उद्योग विशेषज्ञों ने कहा कि एआई संचालित सामग्री शिक्षित करने और जागरूकता बढ़ाने में भी मदद कर सकती है, जो सार्थक जानकारी फैलाने के अभूतपूर्व अवसर प्रदान करती है। चर्चा में विशेषज्ञों ने इस बात पर जोर दिया कि कंटेंट निर्माण में एआई राजस्व धाराओं का विस्तार करने, लागत कम करने और नए बाजारों में प्रवेश करने का एक अवसर है, खासकर टियर-2 और टियर – 3 शहरों में जहां कंटेंट उपभोग पैटर्न विकसित हो रहे हैं। ये बातचीत एआई की मानवीय रचनात्मकता को प्रतिस्थापित करने के बजाय पूरक करने की क्षमता पर केंद्रित थी। एआई क्षेत्रीय सामग्री को बढ़ा रहा है, भारत में यूट्यूब की 95 फीसदी खपत अब क्षेत्रीय भाषाओं में हो रही है, जो कुछ साल पहले मुख्य रूप से अंग्रेजी बोलने वाले डिजिटल क्षेत्र से बदलाव को दर्शाता है।